कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दिल्ली के CM केजरीवाल ने बनाया 5T प्लान, जानें कैसे करेगा काम

2
296
Delhi CM Arvind Kejriwal announces 5T plan to tackle Covid crisis
what is 5T plan by arvind kejriwal

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए दिल्ली CM अरविन्द केजरीवाल ने 5T प्लान बनाया है। 5T प्लान में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग शामिल हैं।

5T प्लान क्या है?

  • टेस्टिंग
  • ट्रेसिंग
  • ट्रीटमेंट
  • टीमवर्क
  • ट्रैकिंग

1.टेस्टिंग

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम बड़े लेवल पर टेस्टिंग करनी होगी. साउथ कोरिया जैसे बड़े देश की तरह हम बहुत बड़े स्तर पर टेस्टिंग करने जा रहे हैं. पहले भारत में टेस्टिंग किट की समस्या थी.लेकिन अब सुधर गयी है. हमने 50 हजार लोगों के टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर किया है. एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर कर दिया है. शुक्रवार(10 /04/2020) से रैपिड टेस्ट किट चालू किया जायेगा और ऐसी जगहों पे टेस्ट किया जायेगा जहा कोरोना के हॉटस्पॉट एरिया है यानि की जहा कोरोना के केसेस ज़ादा पाए गए है जैसे की मरकज,दिलशाद गार्डन इत्यादि।

2.ट्रेसिंग

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस(ढूंढ़ना) कर रहे हैं. सभी लोगों को सेल्फ क्वारनटीन के लिए भेजा जा रहा है. ट्रेसिंग में हम पुलिस की मदद भी ले रहे हैं. पुलिस की मदद से हम ऐसे लोगों को ट्रेस करेंगे, जो होम क्वारनटीन हैं. पुलिस को हमने अब तक 27202 लोगों के फोन नंबर दिए हैं जो की जो कोरोना संदिध थे. उनका जीपीएस लोकेशन चेक यह पता किया जायेगा की वह लोग घर पे क्वारंटाइन कर रहे है या कही मूवमेंट कर रहे है अगर वह लोग बहार घूमेंगे या दूसरे लोगो से मिलेंगे तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जायेगा. इसके साथ ही मरकज से निकलने वाले 2000 लोगों के फोन नंबर भी पुलिस को दिए जाएंगे. उनके लोकेशन के आधार पर इलाकों को सील किया जाएगा. और वो किन किन लोगो से मिले उन सबको क्वारंटाइन में रखा जायेगा।

3.ट्रीटमेंट

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में कोरोना के कुल 525 कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं. हमने अभी तक दिल्ली में करीब 3 हजार बेड की क्षमता तैयार कर ली है. एलएनजेपी, जीबी पंत, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित किया गया है अब वह कोई दूसरा इलाज नहीं होगा. कुल 2450 बेड्स सरकारी क्षेत्र में है इसके साथ ही करीब 400 बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में आरक्षित किए गए हैं. कोरोना के जैसे-जैसे केस बढ़ते जाएंगे, हम और भी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल में तब्दील कर देंगे. इसके साथ ही होटल और धर्मशाला भी टेकओवर किया जाएगा.

4. टीम वर्क

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को अकेले ठीक नहीं किया जा सकता है. आज सारी सरकारें एक टीम की तरह काम कर रही हैं. सभी राज्य सरकारों को मिलकर भी काम करना होगा. सभी सरकारों और विभागों को एकजुट होकर एक टीम की तरह काम करना होगा. सभी राज्य सरकारों को एक-दूसरे से सीखना भी है. इस टीम का सबसे अहम हिस्सा डॉक्टर और नर्स हैं एवं पुलिस वाले है. सबको लॉकडाउन का सख्त पालन करना है. ताकि हम जल्द से जल्द कोरोना से लड़ सके और ज़ादा से ज़ादा जाने बचा सके।

5. ट्रैकिंग

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी चीजों को ट्रैक करना सबसे जरूरी है. सभी प्लान को ट्रैक करने की जिम्मेदारी मेरी है और मेरी टीम की है. अगर हम कोरोना से तीन कदम आगे रहेंगे, तभी हम इसको हरा पाएंगे. सरकार की आपसे विनती है की आप सरकार के इन् नियमो का पालन करे।

सरकार ने लॉन्च किया कोरोना वायरस ट्रैक्टिंग ऐप Aarogya Setu खतरे से पहले मिलेगी सुचना

दिल्ली CM अरविन्द केजरीवाल द्वारा 5T प्लान पर टवीट

अरविन्द केजरीवाल की जुबानी सुनिए क्या है 5T प्लान

आपका क्या मानना इस 5T पालन के बारे में कमेंट जरूर करे

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here