सरकार ने लॉन्च किया कोरोना वायरस ट्रैक्टिंग ऐप “Aarogya Setu”खतरे से पहले मिलेगी सुचना

4
318
corona virus tracking app
aarogya setu app screenshot

इस ऐप का उदेश्य नागरिकों को कोरोना वायरस से बचने से संबंधित सारे अभ्यास और उचित सलाहो के बारे में लगातार सूचित करना है।

भारत सरकार एक नए ट्रैकिंग ऐप, आरोग्य सेतु लांच के साथ कोरोनवायरस के बारे में सारी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है। इस आरोग्य सेतु एप के जरिये आप कोरोना वायरस सारी जानकारी पा सकते है जो की सरकार द्वारा दी जाएगी ।

आरोग्य सेतु(Aarogya Setu) एप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे प्ले स्टोर या ऐप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लिकेशन के डिटेल के अनुसार, इसका उद्देश्य “लगातार” प्रयासों को “उन्नत बनाने” के लिए नागरिकों को “संबंधित सारे अभ्यास और उचित सलाहो के बारे में लगातार सूचित करना है जो कोरोना वायरस से संबंधित हैं। ताकि नागरिक सक्रिय रहे और आप तक कोरोना वायरस के इलाज की जानकारी जल्द से जल्द पोहचे।”

how to download aarogya setu app
screenshot of playstore

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप कैसे काम करती है ?

आरोग्य सेतु(Aarogya Setu) एप उपयोग कर्ताओं की मदद करता है कि क्या उन्हें कोरोनोवायरस से संक्रमित होने का खतरा है या नहीं, यह जाँच कर कि क्या वे जानबूझकर या अनजाने में उन व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं जिन्हें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए है या वो कोरोना पॉजिटिव मरीज है।

आरोग्य सेतु कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के एक सरकारी डेटाबेस का उपयोग करता है। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया था जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अंतर्गत आता है।

आरोग्य सेतु हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 विभिन्न भारतीय भाषाओं का सपोर्ट करता है और यह निर्धारित करने के लिए स्थान और ब्लूटूथ का उपयोग करने की आवश्यकता है कि क्या आप हाल ही में एक कोरोना वायरस पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आए हैं। आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने से पहले लोगों को पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा।

ऐप उपयोग कर्ताओं से उनकी परिचय भी पूछता है, लेकिन यह स्टेप ऑप्शनल(वैकल्पिक) है। सरकार यह भी दावा करती है कि ऐप पर जमा डेटा “encrypted” है और किसी थर्ड पार्टी के विक्रेताओं को साझा नहीं करता है। ऐप आपको यह भी बताएगा कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं या नहीं। Android उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य मंत्रालय से लाइव ट्वीट भी प्राप्त होंगे।

केंद्र और राज्य सरकारों दोनों ने पिछले कुछ हफ्तों में देश में महामारी के बारे में नकली सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए एक कोरोनोवायरस से संबंधित ऐप लॉन्च किया है।

आप का क्या विचार है इस एप के बारे में कमेंट जरूर करे ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here