Coronavirus Cases In India: Gaps In Quarantine, Containment Efforts In Maharashtra Gujarat And Delhi – महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में क्वारंटीन और कंटेनमेंट प्रयासों में कमी, हालात हो सकते हैं खराब

0
27


केंद्र सरकार महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली जैसे राज्यों के साथ मिलकर कोरोना के प्रसार को कम करने की दिशा में काम कर रही है। इन राज्यों में कोविड-19 के मामलों में तेजी दर्ज की जा रही है। साथ ही इन राज्यों में कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग, क्वारंटीन और कंटेनमेंट की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में कमी देखी जा रही है, जिस कारण देश में कोरोना के मामलों के बढ़ने का खतरा है। 

केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में डबलिंग रेट इस सप्ताह 10 से 12 दिन था, जिसमें पिछले कुछ दिनों की तुलना में सुधार हुआ है। हालांकि, कुछ राज्यों में लॉकडाउन प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है, जो चिंता का विषय है। कुछ हद तक तमिलनाडु, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में मामलों में वृद्धि भी चिंताजनक है।

प्रधानमंत्री के पूर्व आर्थिक सलाहकार और अर्थशास्त्री शमिका रवि के अनुसार, महाराष्ट्र और गुजरात में मृत्य दर उच्च है और इसमें बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, दिल्ली में भी इसमें बढ़ोतरी हो रही है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में बढ़ते मामले और मृत्यु अन्य दो राज्यों की तुलना में शहर की घनी आबादी और बहुत छोटे क्षेत्र को देखते हुए चिंताजनक है। साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में स्थिति चिंता का विषय है क्योंकि वहां लॉकडाउन के दौरान पुलिस की खराब व्यवस्था की खबरें भी सामने आ रही है। 

सीएम उद्धव ठाकरे के साथ केंद्र की बातचीत के बावजूद स्थिति में सुधार नहीं हुआ है, हालांकि राज्य एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुआ है। विशेष रूप से बड़ी झुग्गियों में ट्रैकिंग और निगरानी के लिए। वहीं, ऐसा प्रतीत हो रहा है कि शीर्ष नेतृत्व हालात को काबू करने में सही कदम नहीं उठा पा रहा है। 

वहीं, अहमदाबाद में स्थिति इस हद तक खराब हो गई है कि वहां लॉकडाउन को कड़ा करना पड़ा है। शहर में केवल नियमित आधार पर दूध और दवा की आपूर्ति की जा रही है। 

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3320 नए मामले सामने आए हैं और 95 लोगों की मौत हुई है। 

इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 59,662 हो गई है, जिनमें 39,834 सक्रिय हैं, 17,847 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1981 लोगों की मौत हो चुकी है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here