Congress Leader P Chidambaram On Economic Package, Says Pm Modi Gave Us Headline And Blank Page – चिदंबरम बोले- पीएम ने हेडलाइन और खाली पेज दिया, देखना है वित्त मंत्री कैसे भरेंगी

0
25


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इसमें वित्त मंत्रालय और आरबीआई की ओर से घोषित राहत पैकेज भी शामिल है। कांग्रेस ने इसे लेकर सरकार को घेरना शुरू कर दिया है और इसकी तुलना 15 लाख रुपये वाले वादे से की है। 

चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘मंगलवार को प्रधानमंत्री ने हमें एक हेडलाइन दी और एक खाली पन्ना छोड़ गए। स्वाभाविक रूप से मेरी प्रतिक्रिया भी उसी खाली पन्ने की तरह होगी। आज हम उस खाली पन्ने को भरने के लिए वित्त मंत्री की तरफ देख रहे हैं। हम ध्यान से उस हर अतिरिक्त रुपये को गिनेंगे जो सरकार वास्तविक रूप से अर्थव्यवस्था में डालेगी। हम इसकी भी पड़ताल करेंगे कि किसे क्या मिलता है?’

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि पहली चीज यह है कि गरीब, भूखे और तबाह प्रवासी मजदूर सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलने के बाद क्या उम्मीद कर सकते हैं? हम यह देखेंगे कि निचले हिस्से की जनसंख्या (13 करोड़ परिवारों) को वास्तविक धन के मामले में क्या मिलेगा?

 

भाजपा जनता को टोपी पहनाने और दिन में तारे दिखाने में माहिर
वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि सभी जनधन खातों में 7500 रुपये डाले जाने के बाद जनता को सरकार की घोषणा पर विश्वास होगा। उन्होंने एक बयान में आरोप लगाया कि भाजपा जनता को टोपी पहनाने और दिन में तारे दिखाने में माहिर है। 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज, भाजपा की वादाखिलाफी का एक और उदाहरण साबित नहीं होगा। 

शेरगिल के मुताबिक, उम्मीद की जाती है कि यह पैकेज उसी कारखाने में नहीं बना है जहां 15 लाख रुपये का वादा किया गया था, गंगा की सफाई का वादा किया गया था, दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और कालाधन वापस लाने का वादा किया गया था। जनता अब तभी विश्वास करेगी जब हर जनधन खाते में 7500 रुपये डाल दिए जाएंगे।

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस बार जनता को ठगा नहीं जाएगा और वित्त मंत्री की ओर से घोषित पैकेज और प्रधानमंत्री के शब्दों में तालमेल होगा और कथनी एवं करनी में अंतर नहीं होगा। 

आज शाम 4 बजे बताएंगी वित्त मंत्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम चार बजे इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। इसमें वह बताएंगी कि 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का इस्तेमाल किन-किन क्षेत्रों में किया जाएगा और किसे कितनी राशि मिलेगी।

अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा पैकेज
देश को संंबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर तबके के लिए आर्थिक पैकेज में महत्वपूर्ण एलान किया जाएगा। इसकी विस्तृत जानकारी वित्त मंत्रालय की तरफ से दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा, ये पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं और आज जिस पैकेज का एलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है। ये पैकेज भारत की जीडीपी का करीब 10 फीसदी है। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here